06 Quiz with Solution मानसिक योग्यता: तार्किक योग्यता प्रश्न

"1 >>एक व्यक्ति की ओर इशारा करते हुए, मोहन एक औरत से कहता है कि ""उसकी माँ तुम्हारे पिता की एकमात्र पुत्री है"". वह औरत उस व्यक्ति से किस प्रकार सम्बंधित है? ?
  • (A) पुत्री
  • (B) बहन
  • (C) माता
  • (D) पत्नि
2 >>एक औरत की और इशारा करते हुए राम कहता है कि, ""वह मेरी माता के पति की माता की पुत्री है""|उस औरत का राम से क्या सम्बन्ध है ? ?
  • (A) बुआ
  • (B) पौत्री
  • (C) बहन
  • (D) पुत्री
3 >>एक तस्वीर में एक व्यक्ति की और इशारा करते हुए, अनु कहती है कि ""वह मेरी बहन के भाई के पिता का एकमात्र पुत्र है"", वह व्यक्ति अनु से किस प्रकार सम्बंधित है ? ?
  • (A) पिता
  • (B) चाचा
  • (C) चचेरा भाई
  • (D) इनमे से कोई नहीं
4 >>एक लड़के की तरफ इशारा करते हुए, रीना कहती है कि ""वह मेरे दादा के एकमात्र पुत्र का पुत्र है""|वह लड़का रीना से किस प्रकार सम्बंधित है? ?
  • (A) चचेरा भाई
  • (B) चाचा
  • (C) भाई
  • (D) इनमे से कोई नहीं
5 >>A और B भाई हैं, C और D बहनें हैं, A का पुत्र D का भाई है| B का C से कया सम्बन्ध है ? ?
  • (A) चाचा
  • (B) भाई
  • (C) दादा
  • (D) पिता
6 >>एक औरत की ओर इशारा करते हुए राम कहता है कि “उसके एकमात्र भाई का बेटा मेरी पत्नी का भाई है” | उस औरत का राम के साथ क्या सम्बन्ध है? ?
  • (A) मौसी
  • (B) दादी
  • (C) सास
  • (D) ससुर की बहन
7 >>एक आदमी ने औरत से कहा, “तुम्हारी माँ के पति की बहन मेरी बुआ है” उस औरत का आदमी के साथ क्या सम्बन्ध है? ?
  • (A) पुत्री
  • (B) माता
  • (C) बहन
  • (D) बुआ
8 >>एक आदमी कहता है, “यह लड़की मेरी माँ के पौत्र की पत्नी है” | उस आदमी का उस औरत के साथ क्या सम्बन्ध है? ?
  • (A) पिता
  • (B) दादा
  • (C) पति
  • (D) ससुर
9 >>एक आदमी का परिचय देते हुए एक औरत कहती है, “वह मेरी माँ की माँ का एकमात्र पुत्र है” | उस औरत का उस व्यक्ति से क्या सम्बन्ध है? ?
  • (A) माँ
  • (B) बुआ
  • (C) बहन
  • (D) भानजी
10 >>अपने पति से एक व्यक्ति के बारे में बात करते हुए एक औरत कहती है, “उसके भाई का पिता मेरे दादा का एकमात्र पुत्र है” | उस औरत का उस व्यक्ति से क्या सम्बन्ध है? ?
  • (A) माँ
  • (B) बुआ
  • (C) बहन
  • (D) पुत्री
11 >>एक लड़की एक लड़के की ओर इशारा करते हुए कहती है कि वह उसके चाचा के पिता की बेटी का पुत्र है | उस लड़के का उस लड़की से क्या सम्बन्ध है? ?
  • (A) फुफेरा भाई
  • (B) पुत्र
  • (C) चाचा
  • (D) भतीजा
12 >>यदि कमल कहता है कि “ रवि की माँ मेरी माँ की एकमात्र पुत्री है “ | तो कमल का रवि से क्या सम्बन्ध है? ?
  • (A) दादा
  • (B) मामा
  • (C) पिता
  • (D) भाई
13 >>एक फोटो में एक व्यक्ति की ओर इशारा करते हुए एक स्त्री कहती है कि “ इसके भाई का पिता मेरे दादा का एकलौता पुत्र है | वह स्त्री उस वव्यक्ति से किस प्रकार सम्बन्धित है? ?
  • (A) माता
  • (B) चाची
  • (C) बहन
  • (D) पुत्री
14 >>अनिल रोहित के बारे में बताते हुए कहता है कि “ वह उसके पिता की पत्नी के इकलोते भाई का पुत्र है ” | रोहित का अनिल से क्या सम्बन्ध है? ?
  • (A) ममेरा भाई
  • (B) पुत्र
  • (C) चाचा
  • (D) भाई
15 >>एक फ़ोटो में एक लड़की कि ओर इशारा करते हुए रोहित कहता है कि “ वह मेरे दादा के इकलोते पुत्र की पुत्री है “ | रोहित का उस लड़की से क्या सम्बन्ध है? ?
  • (A) पिता
  • (B) भाई
  • (C) कजिन
  • (D) चाचा
16 >>एक व्यकित एक फोटो की ओर इशारा करते हुए कहता है कि “ ये फोटो में जो महिला है | वह मेरे भाँजे की नानी है | उस महिला का उस व्यक्ति की इकलौती बहन से क्या सम्बन्ध है? ?
  • (A) कजिन
  • (B) बहन
  • (C) माता
  • (D) सास
17 >>एक फोटो की ओर इशारा करते हुए एक महिला कहती है कि “ इस व्यक्ति के पुत्र की बहन मेरी सास है | “ उस महिला के पति का उस व्यक्ति से क्या सम्बन्ध है? ?
  • (A) नातिन
  • (B) पुत्र
  • (C) दामाद
  • (D) भतीजा
18 >>एक फोटो की ओर इशारा करते हुए एक महिला प्रमोद से कहती है कि “मैं इस महिला की इकलौती पुत्री हूँ तथा उसका पुत्र तुम्हारा मामा है” | उस महिला का प्रमोद के पिता से क्या सम्बन्ध है? ?
  • (A) भाभी
  • (B) पत्नी
  • (C) चाची
  • (D) माता
19 >>अमित कहता है कि “यह लड़की मेरी माँ के पौत्र की पत्नी है” | अमित का उस लड़की से क्या सम्बन्ध है? ?
  • (A) भाई
  • (B) दादा
  • (C) पति
  • (D) ससुर
20 >>बर्फ : शीतलता : पृथ्वी: ? ?
  • (A) समुद्र
  • (B) भार
  • (C) गुरूत्वाकर्षण
  • (D) जंगल
"

Comments

Popular posts from this blog

01 Quiz with Solution मानसिक योग्यता: तार्किक योग्यता प्रश्न

05 मानसिक योग्यता: तार्किक योग्यता प्रश्न Logical Reasoning Hindi showans